जानिए English Keyboard के बारे में कुछ interesting facts!

जानिए English Keyboard के बारे में कुछ interesting facts!

1812
0
SHARE

आप अपने दिन भर के कामों में कितनी बार English Keyboard का इस्तेमाल करते हैं। यक़ीनन आपके मन में कुछ सवाल तो आते होंगे जैसे की keyboard का layout इस प्रकार से क्यों है alphabetical order में क्यों नही ? कुछ keys लंबी और कुछ इतनी छोटी क्यों होती हैं? इस blog के मध्यम से हम आपको keyboards के बारे में कुछ बताने वाले हैं:

Shortest Space-Bar?

हर कीबोर्ड पर space key सबसे लंबी होने के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन जापानी कीबोर्ड में स्पेस बार अन्य जगहों की तुलना में बहुत छोटा है। ऐसा क्‍यों? ऐसा इसलिए क्योंकि जापानी कीबोर्ड में लैटिन / रोमन letters और जापानी letters के बीच switch करने की आवश्यकता है। इसलिये स्विचिंग करने के लिए अतिरिक्त keys आवश्यक हैं। इन अतिरिक्त keys को space bar के बगल में रखा जाता है।

Shortest Space Bar. Courtesy: xahlee
 Courtesy: xahlee

 

Why is a keyboard not set out in an alphabetical order?

 क्या आपने कभी सोचा है की English Keyboard में ABCDE.. की बजाय वर्णमाला QWERTY क्रम में क्यों होती है? इसका कारण यह है की जो English letters सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाते हैं, उनको एक दूसरे के बगल में ना रखा जाए ताकि इससे जो mechanical rods इन कीस को पकड़े रखती हैं, उनके जाम होने की संभावना को कम किया जा सके। यह डिज़ाइन पहले Typewriters में इस्तेमाल किया गया था।

Courtesy: zeppfeed
Courtesy: zeppfeed

 

QWERTY is not the most efficient keyboard layout:

हमें लगता है कि QWERTY keyboard layout सबसे efficient है क्योंकि यह across the world प्रयोग किया जाता है। यह बिल्कुल भी सही नही है!!

Courtesy: saga.art
Courtesy: saga.art

 

Ctrl+Alt+Del Shortcut:

एक प्रसिद्ध keyboard shortcut को soft reboot करने के लिए शॉर्टकट या windows पर एक प्रोग्राम बंद करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस शॉर्टकट को सुरक्षा कारणों के लिए चुना गया था ताकि accidental trigger से बचा जा सके।

Ctrl+Alt+Del ही क्यों? क्योंकि IBM PC 5150 के keyboard पर इस combination को एक हाथ से पकड़ पाना नामुमकिन था।

Courtesy: winsupersite
Courtesy: winsupersite

 

डिक्शनरी प्रयोग - अक्षर द्वारा

Browse word by Alphabet

a b c d e f g h i j k l m
n o p q r s t u v w x y z

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY