Origin of the word Yoga

Origin of the word Yoga

1630
0
SHARE

Meaning of Word Yoga

योग की शुरुआत 5000 वर्ष पहले उत्तरी भारत में सिंधु – सरस्वती सभ्यता (Indus-Sarasvati civilization) में हुई थी। योग का सबसे पहले, हिन्दूओं के सबसे पुराने ग्रंथ ऋग्वेद, में उल्लेख किया गया था। शब्द ‘योग’ संस्कृत के शब्द ‘Yuj’ से लिया गया है जिसका अर्थ ‘to join’ या ‘to unite’ होता है। शास्त्रों के अनुसार योग व्यक्तिगत चेतना (individual consciousness) को सार्वभौमिक चेतना (Universal Consciousness) से जोड़ता है। यह मन और शरीर, मनुष्य और प्रकृति के बीच एक सही सामंजस्य का संकेत है।

Living with freedom in all walks of life, health and harmony shall be the main objectives of Yoga practice.

1800 के अंत और 1900 के प्रारंभ में, पश्चिमी देशों में योग गुरुओं की यात्रा ने, वहाँ के लोगों का ध्यान योग की तरफ आकर्षित किया।1893 में शिकागो के धर्म संसद (Parliament of Religions) में स्वामी विवेकानंद के योग पर दिए गए व्याख्यान ने पूरी दुनिया को अपनी ओर आकर्षित किया। हिंदू दर्शन (philosophy) में यह परमात्मा के साथ पुनर्मिलन की एक प्रणाली को दर्शाता है। Yoga का एक हिस्सा ध्यान, श्वास पर नियंत्रण और कुछ आसन को दर्शाता है, जिससे इस शब्द को शारीरिक व्यायाम की एक प्रणाली की तरह समझा जा सकता है।19 वीं सदी में इस शब्द को अंग्रेजी में मान्यता मिली।

Yoga is also commonly understood as a therapy or exercise system for health and fitness. International Day of Yoga is celebrated annually on June 21 since its inception in 2015. An international day for yoga was declared by the United Nations General Assembly (UNGA) on December 11, 2014, almost unanimously.

Yoga किसी विशेष धर्म, विश्वास प्रणाली या समुदाय का पालन नहीं करता है।

Download करें English सिखाने वाला AppNamaste English 

Comments

comments

डिक्शनरी प्रयोग - अक्षर द्वारा

Browse word by Alphabet

a b c d e f g h i j k l m
n o p q r s t u v w x y z